Menu

[2024] एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल करने का तरीका | SBI Bank Me Demand Draft Cancel Kaise Kare

इस लेख में हम जानेंगे, एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैसे रद्द करें (SBI Bank Me Demand Draft Cancel Kaise Kare)।

एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैसे रद्द करें

एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैसे रद्द करें

जब हम किसी को पैसे देना चाहते हैं तो हम ऐसा कई तरीकों से कर सकते हैं। हम उसे नकद, चेक, फंड ट्रांसफर और एक डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भुगतान कर सकते हैं।

भारत में पैसों से जुड़ी चीज़ों के लिए डिमांड ड्राफ्ट का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ज्यादातर मामलों में यूनिवर्सिटी की फीस आदि का भुगतान करते समय डिमांड ड्राफ्ट का उपयोग किया जाता है।

सिर्फ यूनिवर्सिटी की फीस भरने के लिए ही नहीं इसके कई अन्य उपयोग भी हैं। यदि आपने पहले ही डिमांड ड्राफ्ट बनवा लिया है और एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल कराना चाहते हैं, तो फिर मैं आपको ऐसा करने में मदद करूंगा।

यह भी पढ़ें:

बैंक खाते में कोई मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं, तुरंत कैसे पता करें।

आपका मोबाइल नंबर चालू है या बंद कैसे पता करें, जानिए आसान तरिकें।

पीएफ अकाउंट में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक या रजिस्टर है, कैसे पता करेंगे।

एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल कैसे करें

तो अब आपका ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए लेख शुरू करते हैं और उस प्रक्रिया की जांच करते हैं जिसका पालन करके आप एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट रद्द कर सकते हैं।

इससे पहले कि हम इस लेख के अगले भाग पर आगे बढ़ें मैं एक बात स्पष्ट करना चाहूंगा। और वो ये कि आप डिमांड ड्राफ्ट को ऑनलाइन रद्द नहीं कर सकते.

एसबीआई बैंक द्वारा ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया है इसलिए आपको व्यक्तिगत रूप से बैंक की शाखा में जाना होगा और डिमांड ड्राफ्ट रद्द करना होगा।

जैसे ही आप डीडी बनाएंगे, राशि तुरंत आपके बैंक खाते से काट ली जाएगी, यह आपसे ले ली जाएगी। यह आपको पहले से ही पता है क्योंकि आपने पहले ही डीडी बना लिया है।

अब स्थिति यह है कि आप इसे रद्द करना चाहते हैं और पैसे वापस पाना चाहते हैं। डीडी रद्द करने के लिए अभी आपके पास जो चीज़ें होनी चाहिए, वे हैं नकद भुगतान की रसीद और मूल डिमांड ड्राफ्ट

आप अपना डीडी दो मामलों में रद्द कर सकते हैं और वे हैं,

1) आपने अपने डिमांड ड्राफ्ट के लिए नकद भुगतान किया है।

यदि आपने डीडी के लिए नकद भुगतान किया है तो आपको बैंक की शाखा में जाना होगा और मूल डीडी और नकद भुगतान की रसीद जमा करनी होगी जो आपको नकद भुगतान करते समय प्राप्त हुई थी।

डीडी बैंक में वापस ले जाया जाएगा और आपको तुरंत पैसा मिल जाएगा। लेकिन कृपया ध्यान रखें कि आपको पूरी रकम वापस नहीं मिलेगी। बैंक रद्दीकरण शुल्क के रूप में वास्तविक राशि से कुछ राशि काट लेगा।

2) आपने डिमांड ड्राफ्ट के लिए अपने खाते से पैसे का भुगतान कर दिया है।

अगर आपने सीधे अपने बैंक खाते से पैसे का भुगतान किया है तो डीडी रद्द करने की प्रक्रिया बदल जाती है। ऐसे में आपको डीडी कैंसिलेशन फॉर्म भरना होगा.

आप बैंक की शाखा में रद्दीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं, बस बैंक अधिकारियों से एक प्रदान करने के लिए कहें। आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी के साथ कैंसिलेशन फॉर्म भरना होगा।

जब आप फॉर्म भरना समाप्त कर लें तो इसे मूल डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा करें और राशि आपके बैंक खाते में वापस कर दी जाएगी। इस मामले में भी, बैंक द्वारा कुछ रद्दीकरण शुल्क काटा जाएगा।

डीडी कैंसिल करने के लिए आप ये दो तरीके अपना सकते हैं, अगर आपका डीडी कहीं खो गया है तो पैसे वापस पाना मुश्किल काम होगा।

यदि आपने इसे कहीं खो दिया है तो मैं आपको बैंक अधिकारियों से बात करने की सलाह देता हूं, क्योंकि डीडी खोने की स्थिति में वे आपको बेहतर प्रक्रिया समझा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion) 

इस लेख में ऊपर बताए गए तरीकों से आप एसबीआई बैंक में डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए सहायक साबित होगी। यदि आपको किसी भी प्रकार का संदेह है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में प्रश्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

जानिए, आपका बैंक खाता चालू है या बंद तुरंत कैसे पता करेंगे, 5 आसान तरीकें।

जानिए, अपने बंद पड़े बैंक अकाउंट को दोबारा कैसे चालू करें।

अपना पीएफ मेम्बर आई़डी पता करें आसानी से, जानें सभी तरीकें।

पुराने पीएफ एकाउन्ट का UAN Number कैसे प्राप्त करें, जानिए आसान तरीका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *